India Post Vacancy 2025: भारतीय डाक सेवक भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी हो गया है. India Post Vacancy 2025 का इंतजार कर रहे सभी छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. हर छात्र का सपना होता है कि वह पढ़-लिखकर सरकारी नौकरी पाए. इस भर्ती के जरिए आप अपना सपना पूरा कर सकते है.
भारतीय डाक विभाग ने इस बार एमटीएस और मेल गार्ड जैसे पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है.
इसमें करीब 32,400 से ज्यादा उम्मीदवारों का चयन होगा. इस नौकरी में आपको अच्छी सैलरी मिलेगी. तो चलिए जानते है इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी, कैसे आवेदन करना है, और आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से होंगे, इस बारे में पुरे विस्तार से जानते है.
India Post Vacancy 2025 Latest Update
इंडिया पोस्ट जीडीएस के लिए अभी 1 लाख से ज्यादा पद खाली है. लेकिन खबर यह है कि 15 जनवरी 2025 को इंडिया पोस्ट जीडीएस का नया नोटिफिकेशन जारी होगा.
इसमें 32,400 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें पोस्टमैन, एमटीएस और मेल गार्ड के पद होगें. इस भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नोटिफिकेशन 15 जनवरी 2025 को जारी किया जाएगा.
इसके बाद आप सभी फरवरी महीने से अपना आवेदन कर सकते है. इस लेख में आगे यह जानकारी दी जाएगी कि कौन से पदों पर भर्ती होगी, किस राज्य में कितने पद हैं, पात्रता क्या होगी और सैलरी कितनी मिलेगी.
India Post Vacancy 2025 Eligibility
India Post Vacancy के लिए दी गई पात्रता के अनुसार, आपका चयन हाई स्कूल और 10वीं के मार्कशीट के आधार पर मेरिट सूची में किया जाएगा. उसी मेरिट सूची के आधार पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी.
भर्ती प्रक्रिया में तीन मुख्य चरणों में की जाएगी.
- मेरिट सूची
- डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
- चयन प्रक्रिया
India Post Vacancy 2025 (सैलरी)
इंडिया पोस्ट की भर्ती प्रक्रिया में अलग अलग पदों पर दी जाने वाली सैलरी कुछ इस प्रकार होगी.
- पोस्टमैन: ₹21,700 र से ₹69,000
- मेल गार्ड: ₹21,700 से ₹69,000
- एमटीएस: ₹18,000 से ₹56,900
How to Apply India Post Vacancy 2025
- आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट http://indiapost.gov.in/ पर जाना है.
- उसके बाद होम पेज पर दिख रहे डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना है.
- फिर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डालना दर्ज करना है.
- इसके बाद अपना नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
- अब अपने आधार कार्ड से संबंधित जानकारी और डॉक्यूमेंट सिग्नेचर को अपलोड करना है.
- इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, उसे भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
- फिर पर्सनल डिटेल्स, ग्रेजुएशन डिटेल्स भरकर फिरसे सबमिट करे.
- अब अपनी कैटेगरी के अनुसार पेमेंट ऑनलाइन जमा करें और फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करे.
- आखिर आवेदन पूरा करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल कर रखें, ताकि भविष्य में काम आ सके.