Smart Meter : बेतिया विद्युत आपूर्ति प्रमंडल ने 40,000 से ज्यादा ऐसे उपभोक्ताओं की पहचान की है. जिन्होंने काफी समय से अपने स्मार्ट प्रीपेड मीटर रिचार्ज नहीं किए है. इसके चलते कार्यपालक अभियंता मनीष शाक्य ने बताया कि इन उपभोक्ताओं के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है.
शहर में 4157 उपभोक्ताओं की जांच की गई, जिनमें से 1000 उपभोक्ताओं ने हाल ही में रिचार्ज किया है. बाकी बचे 3000 उपभोक्ताओं के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे है.
बाईपास बिजली का उपयोग
जांच के दौरान कई उपभोक्ता बिना मीटर रिचार्ज किए बाईपास करके बिजली का उपयोग करते हुए पकड़े गए है. ऐसे मामलों में जिलाधिकारी के आदेश पर एफआईआर दर्ज की जा रही है और भारी जुर्माना भी लगाया जा रहा है.
जुर्माने और एफआईआर
पिछले दो महीनों में 284 से ज्यादा उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की गई है. इनमें से 166 मामले नवंबर में और 118 मामले दिसंबर में दर्ज हुए है. इसका जुर्माना चार गुना तक लगाया गया है, और जनवरी में भी यह अभियान चालू रहेगा.
स्मार्ट मीटर के लाभ
स्मार्ट मीटर के लाभ यह हैं कि उपभोक्ता अपने बिजली उपयोग का रियल टाइम डेटा देख सकते है. इससे बिजली बचाने में मदद मिलती है और बिजली चोरी की संभावना भी खत्म होती है.
ऑनलाइन रिचार्ज और बिजली चोरी रोकने में स्मार्ट मीटर की भूमिका
स्मार्ट मीटर से बिजली बिल का भुगतान करना आसान हो जाता है. इसके लिए उपभोक्ता ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं और किस्तों में भी बिल भर सकते हैं, जिससे अपने पैसे का बेहतर प्रबंधन कर पाते है.
बिजली चोरी रोकने में भी स्मार्ट मीटर काफी मददगार साबित होता है. यह रियल टाइम डेटा और सही रीडिंग देता है, जिससे उपभोक्ताओं को पारदर्शिता मिलती है और विभाग बिजली चोरी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाता है.