Jio से airtel तक सभी को मिली TRAI से राहत, दिसंबर से लागु होंगे नए नियम

by Akhi
TRAI

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को मैसेज ट्रेसबिलिटी लागू करने के लिए कुछ दिनों का समय बढ़ा दिया है. यह नियम जो 1 दिसंबर से लागू होने वाला था, अब 10 दिसंबर से लागू किया जाएगा. ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए कहा है कि 11 दिसंबर से सभी स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करना आवश्यक होगा. इसके अलावा ओटीपी आधारित एसएमएस वेरिफिकेशन के लिए कंपनियों को 10 दिसंबर तक का समय दिया गया है.

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कम्युनिकेशन कंपनियों को करना होगा रजिस्ट्रेशन

टेलीकॉम प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल जैसे फ्रॉड और साइबर क्राइम को रोकने के लिए ट्राई मैसेज ट्रेसबिलिटी लागू करने की योजना बना रहा है. पहले यह 1 दिसंबर से लागू होनेवाला था, लेकिन अब कंपनियों को 10 दिन का समय बढ़ा दिया है और 10 दिसंबर से इसे लागू करने को कहा गया है. ट्राई ने बताया कि 27 हजार से ज्यादा कंपनियां अब तक कम्युनिकेशन चेन में रजिस्टर कर चुकी हैं, और यह प्रक्रिया तेजी से चल रही है. टेलीकॉम कंपनियां उन टेलीमार्केटर्स को चेतावनी दे रही हैं, जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है.

1 दिसंबर से होने वाला था लागू

टेलीकॉम कंपनियों की तैयारी पूरी नहीं होने के कारण ट्राई ने उन्हें 10 दिन का और समय दिया है. पहले मैसेज ट्रेसबिलिटी नियम 1 दिसंबर से लागू होनेवाला था. ट्राई का कहना है कि अब से टेलीमार्केटर्स, कमर्शियल कॉल और मैसेज करने वालों को रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा. अगर उन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं किया, तो वे कॉल या मैसेज नहीं कर सकते. हमारे भारत में हर दिन करीब 1.7 अरब कमर्शियल मैसेज भेजे जाते है.

मैसेज ट्रेसबिलिटी क्या है

ट्राई मैसेज ट्रेसबिलिटी के जरिए टेलीकॉम प्लेटफॉर्म पर होने वाले धोखाधड़ी को रोकना चाहता है. इसके तहत उसने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे बैंक, ईकॉमर्स और अन्य संस्थाओं से आने वाले उन सभी मैसेज को ब्लॉक करें, जिनमें टेलीमार्केटिंग या प्रमोशनल कंटेंट होता है. इसके साथ ही ट्राई ने कंपनियों से ऐसा सिस्टम बनाने को कहा है, जिससे वे ग्राहकों को मिलने वाले मैसेज को आसानी से ट्रेस कर सके. ट्राई ने टेलीमार्केटिंग और प्रमोशनल मैसेज के लिए एक फॉर्मेट तय किया है, ताकि यूजर्स आसानी से पहचान सकें कि वे किससे मैसेज प्राप्त कर रहे है. इस तरह से ग्राहकों को यह जानने में मदद मिलेगी कि उन्हें कौन सा मैसेज आ रहा है, और इससे धोखाधड़ी को कम करने में मदद मिल सकती है.

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